BF.7 Covid Variant in India: Symptoms, Severity, Vaccine, Treatment | BF.7 कोविड वैरिएंट क्या है? | BF.7 कोविड वैरिएंट के लक्षण क्या हैं?

BF.7 Covid Variant: चीन में जो तबाही हो रही हैं, उसके लिए कोरोनावायरस जिम्मेदार है, जहां हर दिन सैकड़ों लोग मारे जाते हैं। (BF.7 Covid Variant in India) हर दिन, बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अस्पताल में देखभाल की आवश्यकता होती है और पर्याप्त बिस्तर नहीं होते हैं। दिसंबर के बाद से जब कोविड पर लगी पाबंदियां हटाई गईं, पूरे चीन में यह बीमारी कहर बरपा रही है। इस देश में मामलों की बढ़ती संख्या अब ओमिक्रॉन (Omicron) के एक उपप्रकार के कारण होती है जिसे BF.7 कहा जाता है। BF.7 वेरिएंट (BF 7 Covid Variant) की आर-वैल्यू 18 है, जिसका मतलब है कि इस वेरिएंट में रोग की दर काफी अधिक है।

यदि एक व्यक्ति में वायरस का यह स्ट्रेन है, तो यह 18 अन्य लोगों तक फैल सकता है। इसी वजह से चीन में कोविड इतनी तेजी से फैला है। आज इस पोस्ट में हम आपको BF 7 कोविड वैरिएंट के लक्षण (BF 7 Covid Variant Symptoms), गंभीरता (BF.7 Covid Variant Severity), वैक्सीन (BF 7 Covid Variant Vaccine), उपचार (BF.7 Covid Variant Treatment) और सावधानियां (BF.7 Covid Variant Precautions) के बारे में जानकारी देंगे। इस पोस्ट को ध्यान से और अंत तक जरूर पढ़े:

BF.7 Covid Variant in India: Symptoms, Severity, Vaccine, Treatment | BF.7 कोविड वैरिएंट क्या है? | BF.7 कोविड वैरिएंट के लक्षण क्या हैं?

BF.7 कोविड वैरिएंट क्या है | What Is BF.7 Covid Variant In Hindi

नवंबर की शुरुआत से, दुनिया भर में अधिक से अधिक कोरोनावायरस के मामले सामने आए हैं। भारत में स्थिति नियंत्रण में है, लेकिन चीन के लिए बहुत कठिन समय है। कुछ अनुमान कहते हैं कि वर्तमान वृद्धि के कारण चीन में लगभग बीस लाख लोग मारे जा सकते हैं। एक महामारी विशेषज्ञ ने यहां तक कहा कि अगले कुछ महीनों में BF.7 Covid Variant बीमारी चीन की 60% आबादी में फैल सकती है।

कई देश चीन में कोरोना के प्रकोप को लेकर चिंतित हैं, लेकिन भारत में इस बीमारी से ज्यादा खतरा नहीं है। चीन में अभी कुछ महीने पहले तक कोविड को लेकर नियम थे। चीन में स्थिति खराब होती जा रही है क्योंकि देश की चिकित्सा रणनीति पर्याप्त अच्छी नहीं है। वहां भी, Omicron BF.7 Covid Variant ने एक बड़ा बदलाव किया है। भले ही यह BF. 7 Covid Variant कुछ समय भारत में कुछ महीनों के लिए रहा था, लेकिन यहाँ इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

BF.7 कोविड वैरिएंट के लक्षण क्या हैं | BF.7 Covid Variant Symptoms

बीएफ-7 कोविड वैरिएंट का लक्षण (Symptoms) ओमिक्रॉन के अन्य सबवैरिएंट के लक्षणों के समान हैं। वायरस वाले व्यक्ति को बुखार, खांसी, गले में खराश, नाक बहना, सिरदर्द, थकान, मतली और दस्त हो सकते हैं।

जिन लोगों का इम्यून सिस्टम पर्याप्त मजबूत नहीं है, वे BF.7 Covid Variant से बहुत बीमार हो सकते हैं। यह सलाह दी जाती है कि जिस किसी के भी शरीर में हर समय दर्द महसूस हो, उसका कोविड टेस्ट कराया जाए। इसके अलावा BF.7 कोविड वैरिएंट के लक्षण में आपको बहती नाक, कफ और थकान भी हो सकती है।

BF.7 कोविड संस्करण गंभीरता | BF.7 Covid Variant Severity

BF.7 कोविड वैरिएंट दुनिया में देखे गए किसी भी खतरे से कहीं अधिक खतरनाक है। पुराने लोगों और विकारों के इतिहास जैसे कि हृदय की परेशानी, मधुमेह, या किसी भी श्वसन संबंधी समस्याओं में दूसरों की तुलना में गंभीर रूप से प्रभाव पड़ने की संभावना अधिक होती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलने की सबसे ज्यादा क्षमता होती है। यह संख्या पहले बताई गई संख्या से भी अधिक है। NHC के एक सलाहकार वांग गुईकियांग के अनुसार, “ओमिक्रॉन ज्यादातर ऊपरी श्वसन प्रणाली को लक्षित करता है, और हालांकि कुछ रोगियों को निमोनिया हो सकता है, अधिकांश रोगियों को श्वसन विफलता नहीं होगी।”

BF.7 कोविड वैरिएंट वैक्सीन कौनसी हैं | BF.7 Covid Variant Vaccine

स्थिति का सबसे परेशान करने वाला पहलू यह है कि ये उन लोगों को भी हो रहा है जिन्हें COVID-19 वायरस के टीके लग चुके हैं। वैक्सीन के विकास से जुड़े तथ्यों के अनुसार, चीन अब बीमार लोगों को खुराक दे रहा है। अधिकांश व्यक्तियों में कोविड वैरिएंट BF.7 वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता कम है, इसलिए इसका प्रसार तेजी से हो रहा है। भारत की 28% आबादी अब बूस्टर खुराक प्राप्त कर रही है। इस बिंदु पर, उपचार के इच्छित लक्ष्य के लिए कोई उपाय नहीं किए जा रहे हैं।

BF.7 कोविड वैरिएंट का उपचार क्या हैं | BF.7 Covid Variant Treatment

BF.7 Covid Variant के उपचार के उपायों के संबंध में, सरकार ने किसी भी तरह की संबंधी का संचार नहीं किया है। फिलहाल सावधानी ही इलाज है। प्रतिभागियों के लिए कोविड-19 खुराक का प्रशासन और एक प्रमाण पत्र की प्राप्ति भी अनिवार्य आवश्यकताएं हैं। यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में लोगों से पूछताछ की जाएगी जब वे यात्रा करेंगे या नौकरी की तलाश करेंगे।

BF.7 कोविड वैरिएंट सावधानियां | BF.7 Covid Variant Precautions

शारीरिक दूरी

BF.7 कोविड वैरिएंट संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क में आने से फैलता है। इसलिए इसे रोकने के लिए अपनी दूरी बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

मास्क लगाएं

जब आप घर से बाहर निकलें तो आपको मास्क पहनना चाहिए। ऐसा करने से आप संक्रमण की बूंदों को रोक सकते हैं। मास्क फ्लू, सर्दी, खांसी और कोरोनावायरस सहित अन्य बीमारियों से भी बचाता है। मास्क को एक बार इस्तेमाल करने के बाद उसे फेंक दें।

बूस्टर शॉट लें

कोविड की बूस्टर खुराक अभी प्राप्त करें। कोरोना संक्रमण का कोई इलाज नहीं है, केवल टीकाकरण ही हमें इसके गंभीर प्रभावों से काफी हद तक बचा सकता है।

भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें

कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए आपको अपना समय बाहर भी सीमित रखना चाहिए और जितना हो सके उतना समय अंदर ही बिताना चाहिए।

साफ-सफाई बनाए रखें

संक्रमण को रोकने के लिए अपने हाथ धोएं क्योंकि किसी संक्रमित व्यक्ति या सतह से संपर्क करने से आपको कोरोना हो सकता है। अपने हाथों को पानी से धोने से पहले उन पर साबुन लगाकर कुछ देर बाद धोये।

सेनेटाइजर का प्रयोग करें

जब आप बाहर जाएं तो सैनिटाइज़र का उपयोग करें। अगर साबुन और पानी उपलब्ध न हो तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

China COVID Variant In India: 2 Cases Of BF.7 Variant Detected In Gujarat

Home PageAppmb.org,in
Next PostPaisa Kamane wala Game

Leave a Comment