Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai | गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? | Google Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai: आपने शायद पहले “Goldfish” नाम सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं की Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai? यदि नहीं, तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज के इस लेख में गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? की पूरी जानकारी देंगे। Goldfish को सुनहरी मछली भी कहा जाता है। अधिकांश समय, परीक्षा में Goldfish Ka Scientific Name पूछा जाता हैं। जो लोग यह नहीं जानते कि इसे क्या कहा जाता है, वे Google का उपयोग Goldfish Scientific Name In Hindi जानने के लिए भी करते हैं।

दोस्तों यह लेख आपको इस Goldfish Scientific Naam के बारे में हिंदी में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ बताएगा। आज हम सुनहरी मछली के वैज्ञानिक नाम के बारे में बात करेंगे, सुनहरी मछली कितने प्रकार की होती है, आप सुनहरी मछली कहाँ पा सकते हैं, वे कैसी दिखती हैं, वे कितने समय तक जीवित रहती हैं, और क्या खाती हैं। ऐसे ही कई प्रकार के जवाब जानेंगे। तो आईये सबसे पहले जान लेते हैं की Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai:

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai | गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है? | Google Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

Goldfish का Scientific नाम Carassius Auratus है। गोल्डफिश का हिंदी में साइंटिफिक नाम “कैरासियस ऑराटस” हैं। यह साइप्रिनिडे परिवार की मीठे पानी की मछली है। सुनहरी मछली पालतू जानवरों के रूप में रखी जाने वाली पहली मछली थी, और ज्यादातर लोग उन्हें अपने घरों या कार्यालयों में रखते हैं। सबसे पहले इस मछली को चीन में पाला गया था।

सुनहरी मछली पूर्वी एशिया की निवासी है। 17वीं शताब्दी के दौरान इस मछली का नाम यूरोप में रखा गया था। इस मछली को हिंदी में गोल्डफिश कहते हैं। इसके अलावा, इसे “क्रूसियन कार्प” भी कहा जाता है। यह उन कुछ मछलियों में से एक है जो समुद्र में रहती हैं। सुनहरी मछली साइप्रिनिड प्रजाति से हैं जो प्रसिद्ध भी हैं क्योंकि कार्प और टेंच वहां रहते हैं। एक्वेरियम में, कई अलग-अलग प्रकार की सुनहरी मछलियाँ पाली जाती हैं।

Goldfish का Scientific Nameकैरासियस औराटस (Carassius Auratus)
अंग्रेजी नामGoldfish
हिंदी नामसुनहरी मछली
लैटिन नामकैरासियस गिबेलियो फॉर्मा ऑराटस
अन्य नामगोल्डन क्रूसियन कार्प (Golden Crucian Carp)
जातिCarassius
निवास स्थानमीठा पानी
मूल निवासीपूर्वी एशिया
प्रथम बार पालतू बनायाचीन में
आकार36 सेमी
PH लेवल7.0 से 8.4
वजन4.5 किलो तक
लंबाई59 सेंटीमीटर तक
भोजनशैवाल,लार्वा,कीट आदि (सर्वाहारी)
सम्भोग का समयवसंत और गर्मियों की शुरुआत
रहने के लिए पानी का तापमान21° से 23° सेल्सियस

Goldfish कितने प्रकार के हैं?

अधिकांश लोगों को पता नहीं है कि Goldfish विभिन्न प्रकार की होती हैं। लेकिन आपको बता दें कि गोल्डफिश की एक से बढ़कर एक प्रजातियां होती हैं। कई अलग-अलग प्रजातियों से कई प्रकार की सुनहरी मछलियाँ हैं। आइए बात करते हैं 15 सबसे लोकप्रिय प्रकार की सुनहरी मछलियों के बारे में।

  1. Common Goldfish
  2. Shubunkins Goldfish
  3. Comet Goldfish
  4. Ranchu Goldfish
  5. Ryukin Goldfish
  6. Telescope Goldfish
  7. Calico Goldfish
  8. Bubble Eye Goldfish
  9. Fantail Goldfish
  10. Lionhead Goldfish
  11. Butterfly Telescope Goldfish
  12. Veiltail Goldfish
  13. Egg-gish Goldfish
  14. Oranda Goldfish
  15. Pompom Goldfish

Goldfish कहा पायी जाती हैं?

चीन के तालाबों में Goldfish पायी जाती हैं। पहली बार इस मछली को यूरोप में 1600 के दशक की शुरुआत में देखा गया था। गोल्डफिश के भी अलग-अलग किस्में होती हैं। यदि आप घर पर सुनहरी मछली रखना चाहते हैं, तो हमारे लेख Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai, में महत्वपूर्ण जानकारी है जो आपको उनकी अच्छी देखभाल करने में मदद करेगी।

Goldfish कैसी दिखती है?

Goldfish बहुत सुंदर और अच्छी दिखने वाली मछली होती है। इन्हे अक्सर घरों और कार्यालयों में एक्वेरियम को साफ रखने के लिए किया जाता है। यह घर की शोभा बढ़ाता है। इसका शरीर लम्बा और पंख छोटे होते हैं। यह 36 सेंटीमीटर तक लंबा हो सकता है। सुनहरी मछली कोई भी रंग हो सकती है, जैसे लाल, पीला, बैंगनी, सफेद, नारंगी, करी, या काला भी। सुनहरी मछली का उपयोग सजावट के रूप में भी किया जाता है। इनका शरीर लम्बा होता है, लेकिन इनके पंख छोटे होते हैं। इनका शरीर बहुत ही सुंदर और आकर्षक होता है।

Goldfish क्या खाती है?

Goldfish एक सर्वाहारी होती हैं। यदि आप इसे शाकाहारी भोजन देंगे तो यह जरूर खाएगा। यदि आप सुनहरी मछली को भोजन देते हैं जो शाकाहारी न हो, तो वह उसे भी खा लेगी। ज्यादातर समय, यह मछली समुद्र या तालाबों में रहने वाले कीड़ों या पौधों को खाती है। यदि आपने घर में एक इनडोर एक्वेरियम में गोल्डफिश को पाला है, तो आप उसे हरी पत्तेदार सब्जियां, उबले हुए चावल और कुछ नरम फल भी खिला सकते हैं। इसके अलावा आप इसका खाना ऑनलाइन बाजार से भी मंगवा सकते हैं।

Goldfish की कितने समय तक जीवित रहती है?

एक अच्छी जगह पर रहने पर एक सुनहरी मछली या Goldfish लगभग 35 से 40 साल तक जीवित रह सकती है। लेकिन ज्यादातर समय इसे एक्वेरियम में रखा जाता है, जहां यह केवल 7 से 8 साल ही जीवित रहता है। लेकिन एक्वेरियम में भी इसकी उम्र काफी लंबे समय तक बढ़ाई जा सकती है। इसके लिए आपको पानी के तापमान और पीएच स्तर पर अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत है।

एक्वेरियम में पानी का पीएच स्तर हमेशा 7.0 और 8.4 के बीच होना चाहिए और तापमान 21 और 23 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। यदि आप अपनी सुनहरी मछली की इस तरह देखभाल करते हैं, तो उसके अधिक समय तक जीवित रहने की संभावना है।

Goldfish को कैसे पाले?

यदि आप गोल्डफिश पालना चाहते हैं या पहले से ही रखते हैं, तो आपको याद रखना चाहिए कि उनके टैंक में पानी का तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए। अगर वह पानी 20 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गर्म हो जाए तो यह मछली मर सकती है। आपको यह भी याद रखने की आवश्यकता है कि इस मछली को बहुत अधिक छाया वाले स्थान पर रखा जाना चाहिए ताकि पानी ज्यादा गर्म ना हो।

सुनहरी मछली तालाब के पौधों और पानी में रहने वाले छोटे कीड़ों को खाती है। क्योंकि यह मछली अधिक खाती है, आपको सावधान रहना होगा कि यह क्या खाती है और क्या पीती है। अपने खूबसूरत रंगों की वजह से यह मछली पूरी दुनिया में जानी जाती है।

इस मछली के काले, नीले, सफेद, लाल और नारंगी रंग के अलग-अलग रंग होते हैं। इस वजह से यह मछली बहुत अच्छी लगती है। यदि आप इस मछली को रखना चाहते हैं, तो आपको एक बात याद रखनी होगी: आपको इसे सर्दियों में नहीं खरीदना चाहिए। क्योंकि इन मछलियों के लिए सर्दी खतरनाक समय होता है। क्योंकि सर्दियों में पानी का तापमान 0 डिग्री से नीचे चला जाता है और ये मछलियां मरने लगती हैं।

Goldfish से जुड़ी कुछ रोचक बाते

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai? अब जब हम यह जान गए हैं, तो आइए सुनहरी मछली के बारे में कुछ रोचक तथ्य देखें:

  • गोल्डफिश लोगों के चेहरे और अलग-अलग रंग, आकार और आवाज के बीच अंतर बता सकती है।
  • गोल्डफिश यूवी किरणें देख सकती हैं, जिसका अर्थ है कि वे लोगों को देख सकती हैं।
  • गोल्डफिश दो सप्ताह तक बिना भोजन के रह सकती है।
  • गोल्डफिश अपने द्वारा बनाए गए बच्चों को खाती है। इसके अलावा यह छोटी मछलियों को भी खाता है।
  • चीन में इन मछलियों की संख्या अधिक है।
  • गोल्डफिश का जीवनकाल लंबा होता है। अगर उनकी अच्छी तरह से देखभाल की जाए तो वे 20 साल तक जीवित रह सकते हैं।
  • प्रत्येक सुनहरी मछली के लिए टैंक में कम से कम 30 लीटर पानी होना चाहिए।
  • जब एक बगीचे के तालाब में रखा जाता है, तो सुनहरी मछली न केवल मछली खाती है, बल्कि मच्छरों के लार्वा, पानी के पिस्सू, कीड़े, जलीय पौधों और शैवाल को भी खाती है।

FAQs About Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

गोल्डफिश कब तक जीवित रह सकती है?

आमतौर पर गोल्डफिश की उम्र 10 से 15 साल के बीच होती है। लेकिन कुछ प्रजातियों की सुनहरी मछली लगभग 20 साल तक जीवित रह सकती है।

क्या हम गोल्डफिश खा सकते हैं?

जी हां, आप अन्य मछलियों की तरह ही गोल्डफिश को भी अपने खाने के साथ खा सकते हैं, इसमें कोई हर्ज नहीं है।

गोल्डफिश कब तक बिना भोजन के रह सकती है?

गोल्डफिश बिना कुछ खाए या पिए 2 सप्ताह तक जीवित रह सकती है। कई सुनहरी मछलियां बिना भोजन के 4 महीने तक जीवित रह सकती हैं।

Goldfish Ka Scientific Name Kya Hai 2023 | गोल्ड फिश का साइंटिफिक नाम क्या है

निष्कर्ष – Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai

इस लेख का Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai, goldfish ka size kitna bada hota hai था। जिसमें आपने जाना कि सुनहरी मछली का वैज्ञानिक नाम क्या है। इसके अलावा इसमें सुनहरी मछली कहां मिलती है, इसके कितने प्रकार होते हैं और ये क्या खाती हैं? यह लेख आपको वह सब कुछ बताता है जो आपको जानने की जरूरत है। मुझे आशा है कि आपको यह लेख रोचक लगा होगा। यदि आपके पास इस बारे में कोई प्रश्न है तो आप एक टिप्पणी छोड़ सकते हैं। कृपया अपने दोस्तों को इस पोस्ट के बारे में बताएं। पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए हम वास्तव में आपकी सराहना करते हैं।

Leave a Comment