क्या लूडो किंग पक्षपाती है? | जानिए कि लूडो के खेल के लिए प्रचलित ऐप लूडो किंग पक्षपाती है। 

लूडो का इतिहास भारत देश में बहुत पुराना हैं क्योंकि इसके प्रमाण यहाँ पर देखने को मिले हैं। जिस प्रकार लूडो खेलना दिलचस्प गेम हैं इसी तरह लूडो चाहिए के लिए भी आज आपको सिर्फ एक ऐप की आवश्यकता होती हैं।  इस गेम को खेलने के लिए आपको सिर्फ गेम के नियम समझने की आवश्यकता होती हैं जो धीरे धीरे आपको इस गेम में जीतने की ओर आगे बढ़ते चले जाएगें। 

इसके साथ ही आज काफी सारे ऐप आ चुके हैं जहाँ आप लूडो गेम खेल सकते हैं जिस कारण यह पैसे वाला गेम ऑनलाइन Ludo बन गया हैं।  हर कदम आगे टेक्नोलॉजी में बढ़ता चला जा रहा है और बचपन में खेला जाने वाला गेम है लेकिन इस गेम पर दिलचस्पी बढ़ती चली जा रही हैं जहाँ एक तरफ लोगों के सामने काफी सारे लूडो गेम हैं तो वहीं इन सभी में से सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले गेम में से एक लूडो किंग हैं जिसे जनता काफी पसंद करते हैं। यही लूडो किंग ऐप लूडो खेलने को और मज़ेदार बना देती हैं। इसके अलावा लूडो किंग को पक्षपाती भी बोला गया है तो चलिए जानते हैं कि क्या सच में लूडो किंग पक्षपाती है। 

लूडो किंग

लूडो किंग पुराने लूडो बोर्ड गेम का डिजिटल संस्करण है जिसे शास्त्रीय रूप से पच्चीसी  के नाम से जाना जाता है, जो पूरे दक्षिण पूर्व एशिया, मध्य पूर्व और कुछ यूरोपीय देशों में प्रसिद्ध है। आज के समय में लूडो किंग को एक प्रसिद्ध बोर्ड गेम को एक मोबाइल गेम में बदलने के जुनून से बनाया गया था। जो लोगों का मनोरंजन ठीक उसी तरह करेगा जैसे सदियों से हर जगह बोर्ड गेम करता आ राय है। खेल ने मुख्य रूप से एक चर्चा पैदा की क्योंकि इसे विश्व स्तर पर मौजूद रीयल-टाइम खिलाड़ियों के साथ कहीं भी कभी भी खेला जा सकता है। लूडो किंग गूगल प्ले पर 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड को पार करने वाला पहला भारतीय गेम बन गया चुका है। 

लूडो किंग एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म गेम है और भारत में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है जो मोबाइल फोन पर क्लासिक बोर्ड गेम का अनुभव लाता है। वर्तमान में जहां लोग वर्तमान लॉकडाउन के कारण अपने घरों में रहकर सामाजिक दूरी का अभ्यास कर रहे थे, इस खेल ने केवल अधिक लोकप्रियता हासिल करने लगा था  क्योंकि लोग अपने दोस्तों और परिवार से जुड़े रहने के लिए पहले से कहीं अधिक अपने स्मार्टफोन का सहारा ले रहे थे। 

उन लोगों के लिए जिन्होंने पहले खेल नहीं खेला है, लूडो किंग एक रणनीति बोर्ड गेम खेलना आसान है जो काफी हद तक स्वचालित है, एक खिलाड़ी के पास केवल एक पासा रोल करना और आगे बढ़ने के लिए एक टोकन का चयन करना है। वहीं एक बार एक टोकन है जिसे आप स्थानांतरित कर सकते हैं, कंप्यूटर स्वचालित रूप से आपके लिए करता है। जबकि खेल के डिजिटल संस्करण का सबसे महत्त्वपूर्ण लूडो गेम  है लेकिन इस ऐप में एक सांप और सीढ़ी का खेल भी आता है जिसे उसी तरह खेला जा सकता है जैसा आपने एक बच्चे के रूप में खेला था।

आप अपने दोस्तों के साथ लूडो किंग खेल सकते हैं, फेसबुक पर लोगों को चुनौती दे सकते हैं और दुनिया भर के खिलाड़ियों के खिलाफ ऑनलाइन खेल सकते हैं। आप किसी से भी पूछ सकते हैं कि क्या आप मेरे साथ लूडो खेल सकते हैं  फिर ऑनलाइन खेलने के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा गेम ऑफलाइन मोड में भी काम करता है तो आप ऑफलाइन भी खेल सकते हैं। यह एक कंप्यूटर और एक प्ले एंड पास मोड के साथ आता है जो आपको अपने डिवाइस के आसपास से गुजरते हुए स्थानीय रूप से गेम खेलने देता है। ललूडो किंग गेम में अधिकतम छह खिलाड़ियों को शामिल होने की अनुमति देता है, जो वास्तव काफी मज़ेदार हैं। 

क्या लूडो किंग पक्षपाती हैं? 

ऑनलाइन लूडो खेलना काफी मज़ेदार लगता है और काफी सारे गेम में से एक पसंदीद  ऐप लूडो किंग हैं। जो आज के समय में काफी चर्चित है  तो वहीं आज लोगों इसपर भी काफी सवाल उठाते नज़र आते हैं कि लूडो किंग पक्षपाती है। ऐसा भी कहा जाता है कि यह लूडो गेम में किसी एक को जीताने की ओर आगे बढ़ता है।  वैसे लूडो किंग में पासे के नंबर पहले से निर्धारित नहीं होते है यह यांच्छिक होते है जिसका सीधा अर्थ है कि यह किसी को भी विजयता बना सकता है। 

आपको बात दें कि इसमें लूडो किंग एल्गोरिथम संभवत पासा रोल का अनुकरण करने के लिए एक यादृच्छिक संख्या जनरेटर का उपयोग करता है। जिससे यह किसी का पक्ष नहीं लेता है और कोई भी विजय बन सकता है। तो वहीं काफी बार ऐसा भी देखा गया है कि सिर्फ एक व्यक्ति के पास ही 6 नंबर आते रहते हैं।  इस गेम में एल्गोरिथ्म कंप्यूटर प्लेयर, मैचमेकिंग और ऐप को समग्र रूप से नियंत्रित करता है। जबकि कोड सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है, लूडो किंग कई अन्य गेमिंग ऐप के समान सिद्धांतों पर काम करता है।

  • ऐसा देखने को मिला है कि लूडो किंग विकसित देशों से खेलने वालों के प्रति पक्षपाती पाया गया जो सिर्फ एक खिलाडी के पास ही अच्छे नंबर लाने और जीताने का काम करता है। 
  • साथ ही ऐसा भी देखने को मिला है कि जो खिलाड़ी बेट के साथ खेलता है वह उनके खिलाफ लूडो किंग भी बनाता है यानी की जीत हासिल करता है। 
  • लूडो किंग उस खिलाड़ी का पक्ष लेता है जो पहले से ही उन्नत स्तर पर पहुँच गया हो। 
  • कभी-कभी, यह भी देखा गया है कि शुरुआती लोगों को अधिक मैचों के लिए खेल में बने रहने के लिए शुरुआती सफलता मिलती रहती है।
  • लूडो किंग में एक नौसिखिया के रूप में आप जल्दी सफलता की उम्मीद कर सकते हैं लेकिन बीच में फिर आपको जल्दी जीत नहीं मिलती हैं। 
  • खेल की शुरुआत में आपको छक्का नहीं मिलेगा, लेकिन 2 या 3 चालों के बाद,म आपको अपने गोटी खोलने के लिए छह मिलेंगे। 
  • दूसरे खिलाड़ी के गोटी को जल्दी से मारने का एक उच्च मौका देखने की आवश्यकता होती है।
  • खिलाड़ी इस खेल को जीतने के लिए 75% भाग्य और 25% कौशल का मूल्यांकन करते हैं। 
  • ऐसा भी देखा गया है कि किसी एक रंग की गोटी की विजय अधिक बार होती हैं। 

Leave a Comment