सर्दियों में घूमने की जगह [10 Places] भारत में | Sardiyo Me Ghumne Ki Jagah | Thand Me Ghumne Ki Jagah | Best Winter Destinations in India

Sardiyo Me Ghumne Ki Jagah: भारत में सर्दियों के महीनों के दौरान, बहुत सारी छुट्टियों और समारोहों की योजना बनाई जाती है। लोग Sardiyo Me Ghumne Ki Jagah पर स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय लोग खूब पैसा खर्च करते हैं। इनमें बर्फ से ढकी पर्वत चोटियाँ, समुद्र तट, विशाल मैदान और गर्म रेगिस्तान शामिल हैं जिनसे लोग आमतौर पर इसलिए बचते हैं क्योंकि वे बहुत गर्म और आर्द्र होते हैं। हम सभी को सर्दियों से प्यार है और एक कंबल, एक कप कॉफी और खिड़की से बाहर का नजारा देखना पसंद है। 

सर्दियों के दौरान, बहुत से लोग भारत में क्रिसमस और नए साल में Thand Me Ghumne Ki Jagah In India खोजते हैं। यह महीना ठंडी हवा, सुहावने मौसम, हवा में प्यार की भावना और समय के कारण खास होता है जब लोग जश्न मनाते हैं और छुट्टी पर जाते हैं। Best Winter Destinations in India अपनी नियमित यात्रा को ऐसा महसूस कराने के लिए दिसंबर में भारत के इन रोमांचक स्थानों पर जाएँ, जिसका आप लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। भारत की यात्रा करने और सर्दियों का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय दिसंबर, जनवरी और फरवरी है। इसके अलावा, आपको कुछ भारी ऊनी कपड़े भी लाने चाहिए, क्योंकि सूची में शामिल कुछ स्थानों पर सर्दियों में बहुत अधिक बर्फ पड़ती है। तो आईये दोस्तों 10 Best Sardiyo Me Ghumne Ki Jagah जान लेते हैं:

सर्दियों में घूमने की जगह [10 Places] भारत में | Sardiyo Me Ghumne Ki Jagah | Thand Me Ghumne Ki Jagah | Best Winter Destinations in India

10 Best Sardiyo Me Ghumne Ki Jagah

आप अपने परिवार के साथ अपनी अगली Winter Vacation के लिए भारत में इन Winter Holiday Destinations in India में से किसी एक को चुनकर अच्छा समय बिता सकते हैं। तो आईये एक एक करके Thand Me Ghumne Ki Jagah के बारे में जानते हैं:

#1. केरला

बारिश का मौसम समाप्त होते ही केरल की प्राकृतिक सुंदरता अपने चरम पर पहुंच जाती है। केरल का अनोखा आकर्षण पश्चिमी घाट और बैकवाटर से आता है। यह इसे भारत में Best Sardiyo Me Ghumne Ki Jagah बनाता है। केरल के पास देने के लिए बहुत कुछ है। कोवलम और वर्कला में समुद्र तट हैं, अल्लेप्पी में बैकवाटर, थेक्कडी और कुमिली में मसाला उद्यान, कलाडी में स्पा और आयुर्वेद, और मुन्नार में चाय बागान हैं।

विभिन्न प्रकार की स्थलाकृति केरल को भारत के अद्भुत शीतकालीन स्थलों में से एक बनाती है। साइलेंट वैली नेशनल पार्क में शेर की पूंछ वाला मकाक, पेरियार वन्यजीव अभयारण्य में बाघ और हाथी, और कुमारकोम पक्षी अभयारण्य में विभिन्न प्रकार के पक्षी केरल को प्रकृति प्रेमियों के लिए भी एक प्रमुख स्थान बनाते हैं।

#2. दिल्ली

दिल्ली भारत का दिल है। यह अद्वितीय है क्योंकि इसमें पुरानी मुगल संस्कृति और आधुनिक भारत दोनों की चमक है। पुरानी दिल्ली अभी भी जामा मस्जिद, महात्मा गांधी के स्मारक, राज घाट और लाल किले के साथ सुरुचिपूर्ण है। दूसरी ओर, नई दिल्ली अक्षरधाम मंदिर, लोटस टेम्पल, लक्ष्मी नारायण मंदिर, इंडिया गेट और राष्ट्रपति भवन के साथ ग्लैमरस है।

भले ही चांदनी चौक की संकरी गलियां बटर चिकन, बिरयानी, रुमाली रोटी और चाट की महक से महकती हों, लेकिन आप नई दिल्ली के खूबसूरत शॉपिंग मॉल को मिस नहीं कर सकते।

#3. आगरा

आगरा में पर्यटन स्थलों का भ्रमण सर्दियों के दौरान आसान होता है। आप सर्दियों में ताजमहल, बेबी ताज, अकबर का मकबरा, मरियम का मकबरा, फतेहपुर सीकरी और अन्य जगहों पर समय बिता सकते हैं क्योंकि मौसम अच्छा होता है। यदि आप Thand Me Ghumne Ki Jagah जानना चाहते हैं, तो आप मुगल उद्यानों में से किसी एक में कुछ समय बिता सकते हैं।

सुर सरोवर पक्षी अभयारण्य और इसके अंदर भालू बचाव केंद्र जाने का सबसे अच्छा समय सर्दियों में है। यदि आप आगरा को शैली में आनंद लेना चाहते हैं, तो आप एक लक्ज़री बुटीक होटल में रह सकते हैं या एक लक्ज़री ट्रेन यात्रा कर सकते हैं जिसमें आगरा और अन्य स्थान शामिल हैं।

#4. ऑली

हर तरफ बर्फ के साथ औली सर्दियों की परियों की कहानी जैसा लगता है। सर्दियों के दौरान औली में स्कीइंग करना मुख्य होता है। औली स्कीइंग के अलावा अन्य चीजों के लिए जाना जाता है, जैसे स्नो ट्रेकिंग, क्वानी बुग्याल से दृश्य, महाद्वीप पर सबसे लंबी केबल कार की सवारी, हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों का विस्तृत दृश्य प्राप्त करना, इत्यादि।

जनवरी में स्कीइंग की नेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए औली जा सकते हैं, अगर आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं। जो लोग शैली में यात्रा करना पसंद करते हैं वे औली के कई स्की रिसॉर्ट्स में से एक में ठहर सकते हैं। यह एक सबसे बेहतरीन Sardiyo Me Ghumne Ki Jagah में से एक हैं।

#5. मनाली

कई चीजें हैं जो मनाली को Best Thand Me Ghumne Ki Jagah बनाती हैं, जैसे बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियां और साहसिक गतिविधियों की लंबी सूची। साल के किसी भी समय एडवेंचर पर जाने के लिए मनाली एक बेहतरीन जगह है। लेकिन सर्दियों की छुट्टियां अधिक रोमांचक होती हैं क्योंकि आप बर्फ की घाटियों में घुड़सवारी, स्कीइंग, पैराग्लाइडिंग, ज़ोरबिंग, एक्सप्लोरिंग, ट्रेकिंग, कैंपिंग, माउंटेन पास बाइकिंग और बहुत कुछ कर सकते हैं।

यदि आप प्रकृति में अद्वितीय स्थान पसंद करते हैं तो ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क और चंद्रताल झील पर जाएँ। मणिकर्ण अपने गर्म सल्फर स्नान के लिए जाना जाता है, जो बर्फ से दूर होने का एक शानदार तरीका है।

#6. गंगटोक

गंगटोक भारतीय राज्य सिक्किम की राजधानी है। यह सर्दियों में घूमने के लिए अपनी सफेद पहाड़ी पृष्ठभूमि और हरे चरागाहों और घास के मैदानों के लिए प्रसिद्ध है। गंगटोक फूड फेस्टिवल जैसे कई शानदार पार्टियों और त्योहारों का आनंद लेने के लिए सर्दी एक अच्छा समय है। भले ही सर्दियों में फूल न खिले हों, लेकिन प्रकृति अभी भी बहुत स्वस्थ है।

सर्दियों के दौरान, आप फुरचाचू गर्म झरनों, ज़ेमू ग्लेशियर, सेवन सिस्टर झरने और गोइचा ला जैसी जगहों की यात्रा कर सकते हैं। इनके अलावा, आप मठों की यात्रा कर सकते हैं, धार्मिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं और भूमि की सांस्कृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

#7. कोलकाता

कोलकाता में त्यौहार और उत्सव निश्चित रूप से आपके शीतकालीन अवकाश को और रंगीन बना देंगे। लेकिन उत्सव ही एकमात्र ऐसी चीज नहीं है जो आपकी यात्रा को मजेदार बनाती है। मौसम और प्राकृतिक दुनिया का भी प्रभाव पड़ता है। शॉपिंग मॉल से लेकर गोल्फ कोर्स तक, हर पर्यटन स्थल सर्दियों में बेहतरीन दिखेगा।

आप केवल स्मारकों और इमारतों को देखने के अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं। आप इको-टूरिज्म अर्बन पार्क, साइंस सिटी और अन्य जगहों पर जा सकते हैं। यदि आप देश की संस्कृति के बारे में जानना चाहते हैं, तो आपको शहर की व्यस्त सड़कों पर घूमना चाहिए, पब जाना चाहिए, खरीदारी करनी चाहिए और बंगाली भोजन का स्वाद लेना नहीं भूलना चाहिए।

#8. तमिलनाडु

तमिलनाडु का मंदिर राज्य मंदिर वास्तुकला का एक रत्न है, जिसमें मीनाक्षी मंदिर, बृहदेश्वर मंदिर, कपालेश्वर मंदिर और चोल मंदिर जैसे मंदिर हैं, जो न केवल पूजा स्थल हैं, बल्कि द्रविड़ डिजाइनों के लिए आकर्षण का केंद्र भी हैं। जबकि कन्या कुमारी की लुभावनी सुंदरता आपके मन और आत्मा को शांत करती है, कोडाइकनाल, “पहाड़ी स्टेशनों की राजकुमारी”, आपको बैंगनी-नीले फूल कुरिंजी दिखाती है, जो हर 12 साल में केवल एक बार खिलता है।

Sardiyo Me Ghumne Ki Jagah के लिए तमिलनाडु एक बेहतरीन जगह है। आप मरीना बीच के साथ चल सकते हैं, जो दुनिया का दूसरा सबसे लंबा समुद्र तट है, और जंगली लहरों को अपने पैरों को छूने दें। आप अपने बैग को चमकीली रेशमी साड़ियों से भी भर सकती हैं।

#9. लेह-लद्दाख

सर्दियों में हर यात्री का सपना होता है कि वह लेह-लद्दाख जाए। लेह और लद्दाख December Best Sardiyo Me Ghumne Ki Jagah में है, जब आप असली लद्दाख को देख और महसूस कर सकते हैं। अब पर्यटकों के लिए “चादर ट्रेक” पर जाने का समय है, जो दुनिया के सबसे रोमांचक ट्रेक में से एक है।

दिसंबर यह देखने का सबसे अच्छा समय है कि लद्दाख के लोग कितने मिलनसार हैं। सर्दियों में, लद्दाखी लोसर, स्टोक मठ महोत्सव, माथो मठ महोत्सव, और दोसमोचे जैसे कई त्यौहार होते हैं। ब्लू शीप और माउंटेन वुल्फ जैसे कुछ जानवर केवल सर्दियों में ही यहां देखे जा सकते हैं।

#10. मुन्नार

मुन्नार को दक्षिण भारत का कश्मीर भी कहा जाता है। अगर आप किसी शांत हिल स्टेशन पर जाना चाहते हैं तो मुन्नार जाने के लिए सबसे अच्छी जगह है। भीड़भाड़ वाले हिल स्टेशनों पर न जाएं; इसके बजाय, शांति से प्रकृति की सुंदरता का आनंद लेने के लिए यहां आएं। जाने का सबसे अच्छा समय दिसंबर में है, जब मौसम अच्छा और सुंदर होता है।

साथ ही, यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा समय है जो नई चीजों को आजमाना पसंद करते हैं। वे रॉक क्लाइंबिंग, ट्रेकिंग और रैपलिंग जैसे काम कर सकते हैं। आप दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी अनामुडी पर ट्रेकिंग के लिए भी जा सकते हैं। अपने रास्ते में, एक गर्म कप चाय के लिए और सुंदर झरनों को देखने के लिए टाटा चाय संग्रहालय में रुकें। और मुन्नार में चाय खरीदना न भूलें।

5 Best Places to Visit in December 2022 | Sardiyo Me Ghumne ki jagah

FAQs About Sardiyo Me Ghumne Ki Jagah

भारत में सर्दियों में हनीमून पर जाने के लिए सबसे अच्छी जगह कौनसी हैं?

भारत में सर्दियों के हनीमून स्थलों का मौसम एक दूसरे के करीब आने और प्यार में खो जाने के लिए एकदम सही है। सर्दियों में रोमांटिक हनीमून के लिए मनाली, गोवा, जैसलमेर, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मुन्नार, सिक्किम, और कश्मीर जाने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं।

दिसंबर में बर्फ देखने के लिए भारत में कहां जाना चाहिए?

भारत में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप बर्फ देखने के लिए जा सकते हैं। दिसंबर में, औसत तापमान लगभग 21 डिग्री सेल्सियस होता है, जो बर्फ देखने लिए एकदम सही है। गुलमर्ग, सोनमर्ग, मनाली, तवांग, सिक्किम, मुनिस्यारी और औली इनमें आप बर्फीले नजारे देख सकते हैं।

निष्कर्ष – Subse Acchi Sardiyo Me Ghumne Ki Jagah

ऊपर दिए 10 Best Sardiyo Me Ghumne Ki Jagah हैं। सर्दी निस्संदेह छुट्टी की योजना बनाने का सबसे अच्छा मौसम है। तो अपने दोस्तों या परिवार के साथ ऊपर बताये गए Thand Me Ghumne Ki Jagah पर जरुरु जाए। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले। इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद!

Leave a Comment